लोक डाउन 3/ 7 मई 2020

💐7 मई 2020
 • सुप्रभात।
 •  अब तो शराब भी ठेकों से चलकर लोगों के घरों तक और घरों से चलकर लोगों के कंठ तक पहुँच गई है। बाजार भी खुलने लगे हैं इसलिए चेहरों पर भी रौनक लौटने लगी है।
 •  आज बुद्ध पूर्णिमा है। कल रात से ही टीवी पर सूचना आ रही थी कि कल 9:00 बजे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी राष्ट्र के नाम संदेश देंगे, तब से ही उत्कंठा थी पता नहीं मोदी जी सुबह क्या नया फरमान जारी कर दें। लेकिन आज सुबह 9:00 बजे उनका पूरा संदेश बहुत ही गंभीर, बुद्ध के आसपास ही घूमता रहा। उन्होंने बुद्ध के संदेशों के माध्यम से बातों ही बातों में अपनी बात भी कह दी कि हमें कोरोना से लड़ने वाले योद्धाओं का ध्यान भी रखना है और उनका सम्मान भी करना है।
 •  आज विश्व कोरोना का मानचित्र देखें तो ज्ञात होगा कि दोपहर 12:00 बजे तक पूरे विश्व में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या 3822951 हो गई है, 265084 लोगों की मौत हो गई है तथा 1302995 लोग ठीक हो गए हैं। अमेरिका में 1263183 कुल संक्रमित केस हो चुके हैं, 74807 लोगों की मृत्यु हो गई है तथा 213084 ठीक हो गए हैं।
भारत में कुल मामले 52252 हो चुके हैं, 1783 मौतें हो चुकी हैं तथा 15266 लोग ठीक हो गए हैं। महाराष्ट्र में सर्वाधिक केस 16758 हो गए हैं उत्तर प्रदेश में 2998 कुल संक्रमितों की संख्या हो गई है, 60 लोग मर चुके हैं तथा 1130 लोग स्वस्थ हो गए हैं।
उत्तर प्रदेश सरकार भी केंद्र से मिलता-जुलता अध्यादेश ले आई है। इसे लागू होने के बाद कोरोना योद्धाओं पर हमला करने वालों को 7 वर्ष की जेल वहीं इस संक्रमण छिपाने पर 3 वर्ष की जेल भोगनी पड़ेगी। क्वॉरेंटाइन का उल्लंघन है तो 3 साल की जेल और 10  हजार रुपए से ₹ 3लाख तक का जुर्माना है। अस्पताल से भागने वालों की के खिलाफ 1 से 3 वर्ष तक की जेल तथा 50 से 1लाख तक का जुर्माना है। अगर कोई कोरोना मरीज खुद को छुपाएगा तो उसे 1 से 3 वर्ष तक की कैद और 50 से 1लाख तक का जुर्माना। कोरोना मरीज जानबूझकर सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करता है तो उसके लिए भी उपरोक्त सजा सुनाई जाएगी।
 •  आज हमारे नगर के प्रशासन ने फिर से पूरा बाजार बंद करवा दिया। अब 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक सिर्फ जरूरी सामान वालों की ही दुकान खुलेगी, शेष सारी दुकानें बंद रहेगी अनावश्यक वस्तुओं की दुकानें  खुलने से मार्केट में बहुत भीड़ होने लगी थी अफरा-तफरी का माहौल तथा सोशल डिस्टेंस न होने के कारण यह निर्णय लेना पड़ा।
 •  रोज इस प्रकार होता रहा तो मन खुद से पूछने लगेगा हे भगवान! यह लोक डाउन कब खुलेगा ? एक मजेदार बात देखिए-
*Lockdown कब खुलेगा ?????* 

*इसे ऐसे समझे :-*

आपके पाँव में चोट लग गई, *X-RAY* करवाया, डॉक्टर ने कहा 7 दिन का कच्चा प्लास्टर लगेगा, 7 दिन बाद कहा 15 दिन का पक्का प्लास्टर , फिर 22 दिन बाद कहा एक महीने का प्लास्टर और लगेगा, अब  47 दिन बाद आपको लगता है की प्लास्टर खुल भी सकता है और नहीं भी । आपका मन बना दिया जाता है । डॉक्टर को पहले दिन से  पता था की लगभग दो महीने का प्लास्टर लगेगा । शुरू में कहता तो आप भड़क जाते । चिंता मत कीजिये यहाँ भी डॉक्टर को पता है की टोटल कितने दिन का प्लास्टर लगाना है, थोड़ा  आपके पाँव की स्थिति पर भी है ।

*विशेष हिदायतें :-*  प्लास्टर खुलने के बाद सावधानी बरते -  भागना नहीं है, धीरे धीरे और  जब जरूरी हो तभी चलना है । आपकी लापरवाही से यदि दर्द बढ़ा तो 5 -10 दिन की सिकाई करनी पड सकती है और ज्यादा समस्या हुई तो प्लास्टर भी दोबारा करना पड सकता है । 

*आशा है की आपको सब समझ आ गया होगा ........*
🙏🌷

Comments

Popular posts from this blog

रेत पर नाम लिखने से क्या फायदा.......

एक दीवाली यहाँ भी मना लीजिये........

गीत- वो बदले तो मजबूरी है.....