लोक डाउन 3/ 11 मई 2020

11 मई 2020
 • सुप्रभात
 •  देश की रुकी हुई गाड़ी पुनः पटरी पर दौड़ने को आतुर है। 48 दिनों भारत चुनिंदा रूट पर कल यानि 12 मई से यात्री ट्रेने चलने लगेगी। 15 जोड़ी ट्रेनें राजधानी एक्सप्रेस होंगी। 500 किलोमीटर के दायरे में चलने वाली शताब्दी, तेजस, जनशताब्दी और वंदे भारत की शुरुआत अगले चरण में होगी।
 •  आज प्रधानमंत्री मुख्यमंत्रीयों के साथ जो मीटिंग कर रहे हैं उसमें तय करेंगे कि अगले हफ्ते में किस प्रकार और कितनी छूट मिले। वैसे कंटेनमेंट एरिया के अलावा सभी जगहों पर छूट देने की तैयारी है। राज्यों के भीतर बसें चलाने चलाने का भी संकेत है। सुरक्षा मानकों का ध्यान रखने पर कुछ उद्योग धंधों को भी शुरू करने का विचार है।
 आज दोपहर 12:00 बजे तक कोरोना मीटर ध्यान से देखें तो पूरे विश्व में अब तक 4180922 कुल मामले सामने आ चुके हैं। 283868 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 1493401 मामले ठीक हो चुके हैं।
अमेरिका में 1367638 लोग संक्रमित हो चुके हैं। 80787 लोग मर चुके हैं तथा 256336 लोग ठीक हो गए हैं।
भारत में 67152 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। 2206 लोग मर चुके हैं और 20917 लोग स्वस्थ हो गए हैं।
महाराष्ट्र में 22171 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं तथा 832 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। 
उत्तर प्रदेश में कुल सीटों की संख्या 3467 है अब तक 79 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 1653 लोग ठीक हो गए हैं। आगरा में अभी तक 756 के सामने आ चुके हैं और अलीगढ़ में 3 केस और बढ़ गए हैं।
 •  एनआरडीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार देश में वैक्सीन, जांच किट, पीपीई, मास्क, सैनिटाइजर, दवा, आयुर्वेदिक एंटीबायोटिक सहित 200 तकनीकों पर फिलहाल काम चल रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि आयुर्वेद एंटीबायोटिक सहित फीफा ट्रोल पांच जड़ी बूटियों सुदर्शन घनवटी, संजीवनी वटी, गोदंती भस्म, त्रिभुवन कीर्ति रस व मृत्युंजय रस से निर्मित है। तुलसी, कुटकी, चिरायता, गुडूची, दारू हरिद्रा, अपामार्ग, करंज व मोथा बूटी के अंश भी शामिल हैं। लंबे शोध के बाद एमिल फार्मा  ने इसे तैयार किया है।
 •  धीरे-धीरे अपने जो भारतीय बाहर फँसे हुए थे वह पोत तथा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से अपने वतन वापस आ रहे हैं। घर वापसी पर उनके चेहरों की रौनक देखते बन रही है। श्रमिक रेलों से न जाने कितने मजदूर अपने घरों को लौट गए हैं।अब कोरोना से जो भी लड़ाई बची है अपने घर से और अपने परिवार के साथ लड़ेंगे।
 •  जिन बच्चों की पढ़ाई अब तक बंद पड़ी थी उन बच्चों की भी ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की जा रही है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने घोषणा की है कि कक्षा 1 से 12 तक के लिए अब 12 नए टीवी चैनल शुरू किए जाएंगे।
 • आज कवियों का एक साझा उपक्रम "फिर नई शुरुआत कर देंगे" के रूप में  नया सिक्वल  तैयार किया गया है। कोरोना के कारण ठहरी हुई जिंदगी में एक नई चेतना फूँकने वाले इस वीडियो में गीत और निर्देशन चिराग जैन का है। देश के सभी बड़े कवियों ने इसमें अपनी भावाभिव्यक्ति ढ़ी है। श्री सुरेंद्र शर्मा, संतोष आनंद, शैलेश लोढ़ा, अरुण जेमिनी, विष्णु सक्सेना, मनोहर मनोज, संजय झाला, सर्वेश अस्थाना, प्रवीण शुक्ल, दिनेश बावरा आदि ने शानदार अभिनय किया है गीत कुछ इस प्रकार है--

थम गया संसार सारा
हो रहा ओझल किनारा
साँस डर कर ले रहे हैं
विष घुला है हर नज़ारा
किन्तु हम ख़ुद को पुनः सुकरात कर लेंगे
फिर नई शुरुआत कर लेंगे

मानते हैं, आदमी से भूल भारी हो रही थी
एक अंधी दौड़ की सब पर ख़ुमारी हो रही थी
इस हवस का अंत होगा, होड़ का अवसान होगा
फिर नई दुनिया बसेगी, फिर सृजन का गान होगा
खेत, वन सबका सही अनुपात कर लेंगे
फिर नई शुरुआत कर लेंगे

देख लेना इस नए जग की सुरीली तान होगी
श्वास में विश्वास होगा, आँख में मुस्कान होगी
प्रेम का व्यवहार होगा, प्रीत का सत्कार होगा
फिर नए बिरवे उगेंगे, फिर नया संसार होगा
हर तरफ़ उल्लास को तैनात कर लेंगे
फिर नई शुरुआत कर लेंगे

लोभ का प्रतिकार करना जानता हो, वो बचेगा
सत्य को स्वीकार करना जानता हो, वो बचेगा
जो बचेगा, वो मनुजता के लिए वरदान होगा
जो बचेगा, वो नए युग का नवल उत्थान होगा
साथ मिलकर फिर वही हालात कर लेंगे
फिर नई शुरुआत कर लेंगे

Comments

विष्णु सक्सेना जी,
बहुत अच्छी कविता मिली.
पर एक संशय हो गया है.
आपके ब्लॉग पर है.
नीचे आपका नाम भी है
पर संदर्भ में आपने "गीत संगीत" श्री चिराग जैन का नाम लिखा है. मैंने इसका वीडियो भी देखा है। उसमें भी ऐसा ही है. कृपया शिक्षित करें कि रचना आपकी है या चिराग जी की?
मैने आपको कवि सम्मेलनों में (खास कर Indian Oil के) भी सुना है। मैं वहीं से सेवा निवृत्त हुआ हूँ.
अनुग्रहीत करें
सादर,
एम. रंगराज अयंगर.
7780116592,
सिकंदराबाद
तेलंगाना.

Popular posts from this blog

रेत पर नाम लिखने से क्या फायदा.......

एक दीवाली यहाँ भी मना लीजिये........

गीत- वो बदले तो मजबूरी है.....