लोक डाउन-3/ 6 मई 2020

6 मई 2020
 • सुप्रभात।
 •  आज एक ऐसी सूचना आयी कि पढ़कर बहुत आश्चर्य हुआ। उत्तराखंड के नैनीताल में तो लोग शराब के लिए ओलावृष्टि में भी लंबी लंबी कतार में खड़े दिखे। नैनीताल के माल रोड का यह दृश्य बहुत अद्भुत था।
 •  कल महाराष्ट्र और राजस्थान में तो शराब की बिक्री पर फिर प्रतिबंध लगा दिया गया। बताया जाता है कि अनावश्यक अव्यवस्था फैल रही थी। सोशल डिस्टेंस न होने के कारण और रोग के बढ़ने का खतरा हो जाने के कारण ऐसा किया गया।
 •  कल सिकंदराराऊ के बाजार पूरे दिन खुलने से भी बहुत अफरा-तफरी मची रही। भीड़ अधिक होने के कारण सामाजिक दूरी का ख्याल रखना बड़ा मुश्किल हो रहा था। इसलिए कल प्रशासन ने व्यापारी नेताओं को सख्ती से हिदायत देकर छोड़ दिया।
 •  अगर विश्व के कोरोना मानचित्र पर नजर डालें तो ज्ञात होगा कि  आज दोपहर 12:00 बजे तक 3727864 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं, 258340 लोगों की मृत्यु हो चुकी है, तथा 1242393 लोग इलाज के बाद स्वस्थ हो गए हैं।
भारत में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 49501 हो गई है, 1697 लोगों की मृत्यु हो चुकी है तथा 14291 लोग इलाज के बाद ठीक हो गए हैं। महाराष्ट्र में तो संक्रमण गजब कर रहा है वहाँ अब तक 15525 लोग पॉजिटिव मिल चुके हैं तथा 617 लोग मर चुके हैं। उत्तर प्रदेश में संख्या बढ़कर 2880 हो गई है, 56 लोगों की मृत्यु हो चुकी है तथा 987 लोग ठीक हो चुके हैं। आगरा में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 640 हो चुकी है।
 •  कल हमारे सिकंदराराऊ से भी मजदूरों को लेकर अहमदाबाद से बरेली जा रही साबरमती एक्सप्रेस को लोगों ने गुजरते हुए देखा।
 •  इजराइल ने दावा किया है कि उसने कोरोना की वैक्सीन बना ली है। इजराइल के अत्याधुनिक इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च ने यह टीका बनाया है, इजरायली रक्षा मंत्री के दफ्तर से जारी बयान में कहा गया है कि यह टीका मोनोक्लोनल तरीके से कोरोना पर हमला करता है और बीमार लोगों के शरीर के अंदर की कोरोना वायरस को खत्म कर देता है। एंटीबॉडी के विकास की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इंस्टिट्यूट अब इसे पेटेंट कराने में जुटा हुआ है इसके बाद अगले चरण में वैज्ञानिक इस टीके के व्यावसायिक उत्पादन के लिए अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ बातचीत करेंगे।
 •  आज उत्तर प्रदेश में भी ₹2 पेट्रोल पर तथा ₹1 डीजल पर बढ़ा दिया गया। साथ ही शराब के दामों में भी बेतहाशा वृद्धि कर दी गयी। 180ml तक ₹100 ,  500ml ₹200, और 500ml से अधिक ₹400 महंगी हो गयी।
 •  ओज के वरिष्ठ एवं शिखर कवि श्री कृष्ण मित्र जी की शराब पर लिखी हुई एक ताजा कविता पढ़िए-
ओ मद्यपान  वालो
तुम से है यह निवेदन
विपदा में ग्रस्त है अब
जब आदमी का जीवन
फैला जब भयानक
हर ओर यह कोरोना
भय भीत है  विकल है
कम्पित है कोना कोना
संकट की इस घड़ी में
सुनसान हर शहर है
फैली हुई चतुर्दिक
यह विष बुझी लहर है
खामोशियाँ हैं घर घर
सहमी हुई दिशाएँ
शासक हुआ है चिन्तित
कैसे इसे हराएं
ऐसे में पूछता है
सब से यह देश  अपना
सोचो ज़रा बताओ
मन में है कैसा सपना
जब देश अपना सारा
घर में ही है सुरखयित
तब आप की अदाएं
क्यों कर रहीं अनिश्चित
जागो स्वदेश के हित
छोड़ो शराब पीना
इस ज़िन्दगी को जाने
कब तक है और जीना
इस भीड़ में छिपी है
किस मौत की कहानी
आखिर शराब वालो
तुम  को पड़ी सुनानी
कवि की है यह गुज़ारिश
ओ मेरे हम नवाओ
भगवान के लिए इस
मदिरा से मुक्ति पाओ ।
--कृष्ण मित्र ।

Comments

Popular posts from this blog

रेत पर नाम लिखने से क्या फायदा.......

एक दीवाली यहाँ भी मना लीजिये........

गीत- वो बदले तो मजबूरी है.....