लोक डाउन-3/ 5 मई 2020

5 मई 2020
 •  सुप्रभात
 • " शराब में सब किया खराब" लॉक डाउन 3 के पहले दिन सोशल डिस्टेंस की ऐसी धज्जियां उड़ी है कि वर्णन करना मुश्किल है। पुलिस ने भी बहुत सख्ती नहीं दिखाई। कल ही कल मैं अलीगढ़ में 18 करोड रुपए की और हाथरस में 91 लाख की शराब की बिक्री हो गई। अधिकतर दुकानों का स्टॉक खत्म हो गया। यह तो हालत तब है जब उत्तर प्रदेश की 25000 शराब की दुकानों में अट्ठारह सौ दुकानें बंद रही। पंजाब, हरियाणा, झारखंड, जम्मू कश्मीर, और केरल में शराब की समस्त दुकानें बंद रही। अव्यवस्था फैलने के कारण कई राज्यों में दोपहर में भी दुकानें बंद करवानी पड़ी।
 •  आज सुबह 11:30 बजे का विश्व में कोरोना प्रदर्शन अगर देखें तो मालूम होगा कि विश्व में 3646211 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं, 252407 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 1200170 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। भारत में अब तक कुल संक्रमित लोगो की संख्या 40474 हो गई है 1571 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 12849 दोस्त स्वस्थ हो गए हैं। महाराष्ट्र में संख्या तेजी से बढ़ रही है और 14541 तक पहुंच गई है। उत्तर प्रदेश में अब तक 2766 लोग संक्रमित पाए गए हैं, 50 लोगों की मौत हो चुकी है तथा 802 लोग स्वस्थ हो गए हैं। आगरा में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 628 हो गई है। पिछले 24 घंटे में भारत में रिकॉर्ड 3900 हैं तथा रिकॉर्ड 190 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।
 •  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एनिमल बायोटेक्नोलॉजी हैदराबाद की शोधकर्ता टीम तथा यहां की डीन अलीगढ़ निवासी डॉ. सोनू गांधी ने बताया कि एक ऐसी मशीन बनाई गई है जिस पर लार का नमूना रखते ही मशीन 30 सेकंड में परिणाम दे देती है दरअसल यह इलेक्ट्रोकेमिकल डिवाइस कोरोनावायरस के रैपिड डिटेक्शन के लिए है, जो जांच के दौरान एंटीजन एंटीबॉडी के बीच होने वाली प्रतिक्रिया और फल स्वरूप उत्पन्न इलेक्ट्रिक चार्ज के प्रवाह पर आधारित है। लैब टेस्टिंग में यह मानक पर खरी उतरी है अमेरिका में बनी ऐसी ही मशीन परिणाम देने में 5 मिनट लेती है जिसकी तुलना में हमारी यह मशीन काफी तेज है।
 •  कहा जा रहा है कि 8 मई से ग्रीन जोन में 33% स्टाफ और ऑरेंज जोन में 10% स्टाफ के साथ जिला न्यायालय में  की खोलने का आदेश हो गया है। रेड जोन में यह नहीं खुलेंगे अगर कोई अति आवश्यक बेल है तो जिला  न्यायाधीश वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से उस बेल को सुन सकते हैं।
 •  आज दिल्ली के मुख्यमंत्री ने शराब की बिक्री पर 70% दाम बढ़ा दिए और पेट्रोल और डीजल पर भी दाम बढ़ाकर अपना गुस्सा जाहिर कर दिया।
 • भाई वेद प्रकाश की एक टिप्पणी देखें--देश पहले तबलीगी जमात से परेशान था अब तलब लगी जमात से परेशान रहेगा।

Comments

Popular posts from this blog

रेत पर नाम लिखने से क्या फायदा.......

एक दीवाली यहाँ भी मना लीजिये........

गीत- वो बदले तो मजबूरी है.....